Utthita Parsvakonasana: Extended Side Angle Pose के लिए जरुरी टिप्स और इसके benefits

5 Min Read

Utthita Parsvakonasana: Holistic योग आसन गाइड में आपका स्वागत है। इस पोस्ट में, आपको Utthita Parsvakonasana या Extended Side Angle Pose के बारे में datail में बातया गया है यानि की इसके लाभ और ध्यान रखने योग्य सावधानियों के बारे में आप विस्तार से जानेंगे। योग आसनों में महारत हासिल करने के लिए इस पोस्ट को पढ़ें।

Utthita Parsvakonasana or Extended Side Angle Pose:

Utthita Parsvakonasana एक खड़े होकर किया जाने वाला पार्श्व खिंचाव वाला आसन है जिसमें एक घुटना समकोण पर होता है और ऊपरी भुजा कान के ऊपर फैली होती है। पार्श्व का अर्थ है पार्श्व या पार्श्व। कोना एक कोण है। यह विस्तारित पार्श्व कोण मुद्रा है।

How to practice Utthita Parsvakonasana:

  1. सबसे पहले Tadasana में खड़े हो जाएं । गहरी सांस लें और छलांग लगाते हुए पैरों को 4-4 फीट की दूरी पर फैलाएं। हाथों को कंधों की सीध में रखते हुए बगल की ओर उठाएं, हथेलियां नीचे की ओर हों।
  2. धीरे-धीरे साँस छोड़ते हुए, दाएँ पैर को 90 डिग्री पर दाईं ओर मोड़ें, और बाएँ पैर को थोड़ा सा दाईं ओर मोड़ें, बाएँ पैर को फैलाकर घुटने पर कस लें। दाएँ पैर को घुटने से तब तक मोड़ें जब तक कि जांघ और पिंडली एक समकोण न बना लें और दाएँ जांघ फर्श के समानांतर न हो जाए।
  3. दाएँ हाथ की हथेली को दाएँ पैर के बगल में ज़मीन पर रखें, दाएँ बगल से दाएँ घुटने के बाहरी हिस्से को ढँकते हुए उसे छूएँ। बाएँ हाथ को बाएँ कान के ऊपर फैलाएँ। सिर को ऊपर रखें।
  4. कमर को कसें और हैमस्ट्रिंग को खींचें। छाती, कूल्हे और पैर एक सीध में होने चाहिए और इसे प्राप्त करने के लिए छाती को ऊपर और पीछे ले जाएँ। अपने शरीर के हर हिस्से को खींचें,
    पूरे शरीर के पिछले हिस्से पर ध्यान केंद्रित करें, खासकर रीढ़ की हड्डी पर। रीढ़ की हड्डी को तब तक खींचें जब तक कि सभी कशेरुक और पसलियाँ हिल न जाएँ और ऐसा महसूस हो कि त्वचा भी खिंच रही है और खिंच रही है।
  5. इस मुद्रा में आधे मिनट से लेकर एक मिनट तक रहें, गहरी और समान रूप से सांस लें। सांस अंदर लें और दाहिनी हथेली को ज़मीन से ऊपर उठाएँ।
  6. सांस अंदर लें, दायां पैर सीधा करें और हाथों को ऊपर उठाएं जैसा कि स्थिति 1 में किया था। सांस बाहर छोड़ते हुए स्थिति 2 से 5 की तरह जारी रखें, सभी प्रक्रियाओं को उलटते हुए, बाईं ओर जाएं।
  7. सांस छोड़ें और वापस ताड़ासन में आ जाएं।
Utthita Parsvakonasana

Benefits:

यह आसन टखनों, घुटनों और जांघों को मजबूत बनाता है। यह पिंडलियों और जांघों के दोषों को ठीक करता है, छाती को विकसित करता है और कमर और कूल्हों के आस-पास की चर्बी को कम करता है, तथा साइटिका और गठिया के दर्द से राहत देता है।

यह क्रमाकुंचन क्रियाशीलता को भी बढ़ाता है तथा उत्सर्जन में सहायता करता है।

Utthita Parsvakonasana का अभ्यास मणिपुर चक्र को सक्रिय करने के लिए भी जाना जाता है, जो ऊर्जा को नियंत्रित करता है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है। 

Precautions:

निम्नलिखित परिस्थितियों में इस आसन को करने से बचना चाहिए:

  • किसी भी सर्जरी, फ्रैक्चर आदि के मामले में।
  • थकावट या बीमारी की स्थिति में।
  • गर्भवती महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग, क्योंकि इन विशेष समूहों में इस आसन की सुरक्षा के संबंध में अपर्याप्त डेटा उपलब्ध है। 

Read more:

Parivrtta Trikonasana: the right way to do a revolved triangle pose and its benefits

Uttihita Trikonasana Guide: Expand mind and body with the Trikonasana benefits

Vrksasana yoga asana: Practice for the calm, stress-free and concentrated mind

Tadasana yoga asana: instructions, benefits, precautions, tips

Avocado for the Skin: 5 Astonishing benefits of avocado for the skin

Amala Health Benefits: 10 promising benefits of Amala for good health

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version