Dal Makhni recipe: बनाए Hotel जैसा दाल मखनी और जीरा राइस घर पर आसानी से

newsheadlines247.com
13 Min Read

रेस्टोरेंट या ढाबे की Dal Makhni हम सबकी बहुत ही पसंदीदा होती है और आज हम आपके लिए लेकर आये है एकदम ढाबे स्टाइल Dal Makhni recipe जिसे आपको बनाने में आसानी हो और स्वाद ऐसा ना की खाने के बाद हर कोई आपके खाने की तारीफ करेंगे तो चलिए आज की ये झटपट और आसन रेसिपी शुरू करते हैं

Dal Makhni and Jeera rice के लिए ingredients:

Dal Makhni recipe –

  • एक कप छिलके वाली उरद दाल, एक चौथाई कप राजमा , पानी
  • तीन बड़ी इलायची, एक तेजपत्ता, दालचीनी,
  • हल्दी पाउडर, नमक
  • 8 से 10 छली हुई लहसुन की कलियां,
  • 3 टमाटर का पेस्ट
  • एक कप प्याज, एक बड़ा चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट
  • लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और गरम मसाला पाउडर
  • कसूरी मेथी, 6 tablespoon फ्रेश क्रीम, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, चारकोल

Jeera rice recipe –

  • 1 गिलास चावल
  • 1.5 गिलास पानी
  • एक चम्मच घी , दो सुख लाल मिर्च, एक तेजपत्ता, थोड़े से दालचीनी, एक बड़ी इलायची, एक चम्मच जीरा

Dal Makhni recipe instructions:

1.Dal Makhni recipe बनाने के लिए एक कप हम छिलके वाली उरद की दाल ले लेंगे. छिलके के साथ ही हमें इस्तेमाल करना है. इसे हमें पानी में भिगोकर रखना है. और इसके साथ एक चौथाई कप हम राजमा ले लेंगे.

तो आप चाहिए तो इसे रात भर भी पानी में भिगोकर रख सकते हैं या फिर अगर आपको इतना टाइम नहीं है तो आप इसे कर से पांच घंटे भिगो देंगे तो भी चलेगा. अगर आपको जल्दबाजी है तो आप इसे 2 से 3 घंटे गर्म पानी में भिगो सकते हैं लेकिन रात भर भिगोए हुआ जो दाल मखनी होता है ना वो ज्यादा टेस्टी होता है कोई भी दाल अगर आप रात भर भी कोई तो उसका जो टेक्सचर है वो बहुत ही स्मूथ आता है इसलिए मैं सजेस्ट करूंगी की आप इसे रात भर ही भिगो के रखें.

2.अब इस दाल को पानी से अच्छे से दो लेंगे और प्रेशर कुकर में डाल लेंगे. अब इसमें पांच कप पानी का इस्तेमाल करना है क्योंकि दाल को पकाने में समय लगता है. साथ में इसमें एक बड़ी इलायची, एक तेजपत्ता, थोड़े से दालचीनी, आदि छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, 8 से 10 छली हुई लहसुन की कलियां, एक छोटी चम्मच नमक दाल देंगे.

कुकर का ढक्कन लगा दे और high फ्लेम पे 10 से 12 सिटी आने तक पकाए. उड़द की दाल को पकाने में समय लगता है इसलिए इतनी सिटी तो लगती है. मैंने यहां पे 10 सिम लगे के बाद गैस को बैंड कर दिया और प्रेशर कुकर का ढक्कन जो है वो सावधानी से खोल लेंगे तो यहां पर दाल को एक बार चेक कर ले अगर यह नहीं पता है तो आप इसे तीन-चार सिटी और लगा सकते हैं|

3.अब दाल को मैश करना है तो सबसे पहले जो खड़े मसाले हैं वो आप निकाल दे क्योंकि खाता वक्त हर किसी को अच्छा नहीं लगता. हमें इसमें आधे दाल को मैश कर लेना है और आधे को खड़ा रखना है तो जो पोटैटो मैसूर से मैश कर लेंगे.

4.अब हम टमाटर का पेस्ट बना लेना है आप चाहे तो रेडीमेड पुरी भी इस्तेमाल कर सकते हैं नहीं तो आप कम से कम तीन टमाटर या कर टमाटर के ऐसे पेस्ट बना ले अगर छोटी टमाटर है तो कर लेने तो बड़े हैं तो तीन ले तो टमाटर को हमने पीस लिया है

5.अब एक कढ़ाई में एक चम्मच बटर, तीन से कर चम्मच तेल, दो हरि इलायची, थोड़ा सा दालचीनी, एक छोटी चम्मच जरा डाल लेंगे इन सबको बटर और तेल में भून लेंगे. बटर का इस्तेमाल इसमें ज्यादा होता है Dal Makhni recipe है तो मक्खन ज्यादा पड़ेगा ना. इसके बाद एक बड़ी चम्मच हरि मिर्च बारिक, एक कप प्याज दाल देंगे और प्याज को हमें तीन से कर मिनट तक भून लेना है गैस का फ्लेम मीडियम रखना है.

थोड़ा सा पाक जाने पर हम इसमें एक बड़ा चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट दाल देंगे. इसे थोडा पकाने के बाद मसाले यानी आदि छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, एक छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक छोटी चम्मच धनिया पाउडर, आदि छोटी चम्मच जरा पाउडर और आदि छोटी चम्मच ग्राम मसाला पाउडर मसाले को अच्छे से मिला दे.

6.जैसे ही मसाले अच्छे से मिक्स हो जाएंगे हम इसमें पिसा हुआ टमाटर पेस्ट दाल देंगे. टमाटर का इस्तेमाल इसमें ज्यादा होता है तो यहां पे टमाटर का पेस्ट और सारे मसाले को हम ऐसे कर से पांच मिनट तक पाक लेंगे.

7.और जैसे ही ये अच्छे से पाक जाएगा हम इसमें उबला हुआ दाल डाल देंगे. एक मिनट आप इसे मिक्स करके भूनते रहे जब ये दाल अच्छे से मसाले में मिक्स हो जाएगा तब हम इसमें पानी डाल देंगे तो यहां पर आपको चार कप पानी और इस्तेमाल करें. फिर रूम टेंपरेचर पे और पानी डालने के बाद इसमें नमक डालना है तो नमक आपने पहले भी डाला था यहां पे हिसाब से एड करना है.

नमक डालने के बाद इसे अच्छे से मिला से इसे धीमी आच पर 20 मिनट कम से कम पकाना है. अगर आपने पानी कम डाला तो दाल मखनी जो है वो बहुत ही thick हो जाएगी तो पानी ज्यादा डालें और धीमी आच पे इसे पकाने दे जितना ज्यादा यह पकेगा उतना ही अच्छा इसका टेस्ट आएगा बीच-बीच में आप इसे मिक्स करते रहे ताकि यह जले नहीं.

8.अब इसमें भूना हुई कसूरी मेथी डालेंगे और फ्रेश क्रीम डालेंगे क्रीम इसमें बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट रोल प्ले करता है लेकिन अगर आपके पास क्रीम नहीं है तो दूध की मलाई को ब्लेड करके डाल सकते हैं या फिर उसकी जगह थोड़ा दूध भी दाल सकते हैं. कसूरी मेथी का स्वाद इसमें बहुत अच्छा आता है

कसूरी मेथी डालने के बाद यहां पे छह बड़े चम्मच आप फ्रेश क्रीम दाल दें मैंने यहां पे मार्केट से खरीदा हुआ ये क्रीम इस्तेमाल किया है आप यह तो होममेड कर सकते हैं नहीं है तो दूध एड करें इसे हम अच्छे से मिला देंगे क्रीम डालने के बाद इसका जो कलर है वो बहुत ही लाइट हो जाएगा. कलर के लिए आप इसमें कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

9.अब हम इसमें दो चम्मच बटर दाल देंगे और बारिक काटा हुआ धनिया पत्ता दाल देंगे. अब ये Dal Makhni recipe बन गई है बस इसमें तड़का लगाना और चारकोल वाला फ्लेवर बाकी है तो बस इसे ज्यादा नहीं पकाना है तो गैस को यहां पे कम कर दे या बन्द कर दे

10.गैस के दूसरे साइड भारतीय तड़का बना लेने तो यहां पर थोड़ा सा बटर गर्म करें. लहसुन के साथ अब इसमें थोड़ा सा रिंग डाल देंगे और जैसे ही लहसुन पक जाएगा गैस को बंद कर देंगे तेल को थोड़ा ठंडा हो जान देंगे उसके बाद हम इसमें कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर दाल देते हैं मिला दे ऐसे और इसके बाद ये जो तड़का है वो हम इस दाल मखनी में डाल देंगे. तो ये हमारी Dal Makhni recipe बन के तैयार है

11.अब चारकोल को गर्म करेंगे इसका धुआं देने से इसका जो टेस्ट है वो एकदम ढाबे जैसा आता है. अगर आपके पास चारकोल नहीं है तो आप इसे ऐसे ही सर्व कर सकते हैं और अगर आपके पास चारकोल है तो उसे अच्छे से लाल कर दे. इसके बाद थोड़ा सा घी दाल के इस बर्तन को हम दाल में रखें और इसे अच्छे से डक देंगे कम से कम इसे दो से तीन मिनट के लिए ऐसे छोड़ दें. दो मिनट बाद हम यह ढक्कन हटा देंगे और यह हमारा जो फ्लेवर है चारकोल का वह दाल में अच्छे से आ जाए गा. तो इसे निकाल देते हैं

और यह हमारी होटल या ढाबे से अच्छी Dal Makhni recipe जो है वो बन के तैयार है अब हम जीरा राइस बना लेते हैं.

Jeera rice recipe instructions:

1.जरा राइस बनाने के लिए एक बर्तन में एक गिलास चावल ले लेंगे हम यह चावल प्रेशर कुकर में बना रहे हैं इसीलिए मेजरमेंट आपको ध्यान रखती है एक गिलास कोई भी चावल ले ले और उसे पानी से अच्छे से दो ले.

2.अब हम एक प्रेशर कुकर में एक चम्मच गी गम करेंगे. इसमें दो सुख लाल मिर्च, एक तेजपत्ता, थोड़े से दालचीनी, एक बड़ी इलायची, एक चम्मच जीरा दाल दें. इन सबको थोडा भून लेंगे. हम इसमें ये चावल दाल देंगे. अब डेड गिलास पानी का इस्तेमाल करना है और इसमें हम दाल देंगे स्वाद के अनुसार नमक चावल को अच्छे से मिक्स कर दे अब हम प्रेशर कुकर का ढक्कन बैंड करेंगे और मीडियम फ्लेम पर हम इसे कम से कम दो सिटी आने तक पाक लेंगे

3. अब इसे सावधानी से खोलेंगे और एक बार अच्छे से मिक्स कर लेना है ताकि चावल जो है वो अलग-अलग हो जाए अगर आप इसमें घी ज्यादा डालेंगे तो इसका टेक्सचर और भी ज्यादा अच्छा आएगा.

4.सर्व करने के पहले हम इसमें बारिक काटा हुआ धनिया पत्ता दाल देंगे और इसे मिला देंगे तो जरा राइस बनाना बहुत आसन है जैसे नॉर्मल चावल बनाते हैं बस उसमें थोड़े से खड़े मसाले डालने हैं और उसके बाद इसे धनिया पत्ता दाल के ऐसे सर्व कर लेना है जरा राइस के साथ दाल मखनी बहुत अच्छा लगता है.

आप चाहे तो इसके साथ थोड़े से प्याज, लाल मिर्च, नमक और नींबू भी लगा सकते हैं तो बस ये हमारी जरा राइस और Dal Makhni recipe की थाली जो है वो बन के तैयार है तो कभी भी रेस्टोरेंट जैसा खाना आप घर पे बना सकते हैं वो भी इतने सिंपल तरीके से और ये कांबिनेशन सबको बहुत पसंद आता है तो उम्मीद करती हूं की आज की सुपर टेस्टी Dal Makhni recipe आपको पसंद आई होगी.

इसमें दाल का जो टेक्सचर है वो कितना स्मूथ है कितना क्रीम ये है ना तो रेस्टोरेंट जैसा सर्व करने के लिए हमें क्या करना है फ्रेश क्रीम को अच्छे से फिट लेना है और उसके बाद इसे ऐसे ऊपर से दाल देना है थोड़ा सा धनिया पत्ता लगा दे तो बस ये हमारी एकदम महंगी वाली रेस्टोरेंट वाली Dal Makhni recipe जो है वो बन के तैयार है ना तो रेस्टोरेंट जैसा.

Read more: Popular Nariyal ke barfi recipe : बस 4 इन्ग्रेदिएन्त्स से झटपट तैयार नारियल की बर्फी

Besan Ladoo Recipe :मुंह में घुलते, स्वाद से भरपूर, और मिनटों में तैयार। बेसन लड्डू a Unique Recipe

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *